क्या आपको पता है सर्दियों में गर्म पानी से स्नान करने के यह नुकसान ?

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। सर्दियों में गर्म पानी से नहाना आनंद तो देता है लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके लि कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

Side effects of bathing with hot water
Side effects of bathing with hot water

एक स्टडी के अनुसार, नहाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गर्म पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए। इससे ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चूंकी हमें पानी के तापमान का सही अंदाजा नहीं होता है इसलिए गर्म पानी से नहाने पर नुकसान हो सकता है।

सर्दियों में गर्म पानी से स्नान करने से डैमेज हो सकती है स्किन

गर्म पानी के कारण त्वचा की नमी (मॉइश्चर) कम हो जाता है, इससे त्वचा अपनी चमक खो देती है। साथ ही गर्म पानी आपकी त्वचा को डैमेज कर सकता है। रोजाना गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा में रैशेज, एग्जिमा, पिंपल्स या इचिंग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

सर्दियों में गर्म पानी से स्नान करने से त्वचा के छिद्रों का बढ़ना

एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा के छिद्र काफी बड़े हो सकते हैं। ऐसा होने से आपकी त्वचा के अंदर धूल मिट्टी आसानी से अंदर जाकर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्म पानी स्किन से इसकी नमी सोख लेता है, इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

सर्दियों में गर्म पानी से स्नान करने से झुर्रियों की समस्या

गर्म पानी के कारण स्किन के टिशूज को हनी पहुंचता है और ये डैमेज होने लगते हैं जिसके कारण त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां आ सकती हैं।

रुखे बाल और डैंड्रफ

गर्म पानी से बाल रुखे हो जाते हैं जिससे इनका झड़ना शुरू हो जाता है। गर्म पानी से बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और ड्राइ हो सकते हैं। ज्यादा गर्म पानी से सिर धोया जाए तो यह स्कैल्प को ड्राई करता है, ऐसे में डैंड्रफ बढ़ जाते हैं।

रेडनेस और जलन की समस्या

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अधिक गर्म पानी से नहाने से शरीर जल सकता है या फिर शरीर में रेडनेस यानि लाल-लाल रैशेज जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार हमें हमेशा नॉरमल वॉटर यानि बॉडी टेंपरेचर वाले पानी से नहाना चाहिए।

गर्म पानी से नहाने पर आंखों की नमी भी कम हो सकती है, इस वजह से आंखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की समस्या हो सकती है।

ऐसे पानी का करें इस्तेमाल

एक्सपर्ट के अनुसार, नहाने से पहले हमें पानी का टेंपरेचर जरूर जांच करना चाहिए।यदि पानी अधिक गर्म हो, तो उसे बॉडी टेंपरेचर के बराबर होने के बाद ही नहाएं। यदि आपके जोड़ों में दर्द की समस्या है, तो आप गर्म और ठंडे पानी को मिलाकर नहाएं।

ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिल सकता हैं। गर्म पानी से नहाते समय बॉडी को हमेशा हल्के हाथों से स्क्रब करके नहाएं। ऐसा करने से आपके बॉडी में बैठा धूल आसानी से हट जाता है।

Related Posts

Top 10 Hospitals – Healing with Care and Compassion

Fortis Hospital, Noida Fortis Hospital in Noida is famous for its comprehensive healthcare services. With state-of-the-art infrastructure and a team of skilled medical professionals, Fortis offers a…

10 Best Hospitals In India

10 Best Hospitals In India

10 Best Hospitals In India – India is well-known for its high-quality healthcare. But it’s always critical to choose the right hospital when it comes to any…

what girls searched the most on Google in 2023

जानियें 2023 में लड़कियों ने गूगल पर सबसे ज्यादा क्या सर्च किया ?

जैसा हम सब जानते है की गूगल पर लोग हर रोज कुछ न कुछ सर्च करते है। ऐसे में हम आज यहां जानिये 2023 में लड़कियों ने…

Don't search these things on Google even by mistake

इन चीजों को Google पर भूलकर भी न करें सर्च, नहीं तो…

Don’t search these things on Google even by mistake : अभी के समय में अगर हम अपनी जिंदगी को Google के बिना सोच के देखें, तो सोच…

How to find out how many SIM cards are running in your name

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है ? ऐसे पता करें

कभी कभी हमारे मन में यह सवाल उठता है कि हमारे नाम पर कहीं कोई और मोबाइल सिम कार्ड यूज़ तो नहीं कर रहा है। तो ऐसे…

What is User ID and Username

User ID यूजर आईडी क्या है? What is User ID?

What is User ID and Username What is User ID – आप जानना चाहते हैं User ID Kya Hai ? Username Kya Hota Hai और User ID…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *