अपने स्मार्टफोन को कब और कितना % चार्ज करना चाहिये? हर यूजर को पता होनी चाहिये यह जानकारी

When should the smartphone be put on charging?
When should the smartphone be put on charging?

आज के डिजिटल युग में लगभग हर व्यक्ति मोबाइल या स्मार्टफोन का यूज़ कर रहा है। देखा जाये तो पिछले कुछ सालों से स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। स्मार्टफोन अब मनोरंजन और बहुत सी जरुरी गतिविधीयों का भी बड़ा साधन बन गया है।

लोग मोबाइल में ऑनलाइन पढ़ाई करना, वीडियो देखना, गेम खेलना, गाने सुनना, सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करना और अपने व्यवसाय में उपयोग लेते हैं।

आज के टाइम में मोबाइल में बैटरी को बार-बार चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। मोबाइल को हर समय एक्टिव रहने के लिये ज्यादातर लोग मोबइल को 100% चार्ज करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो पहले इसके नुकसान जान लें।

100% चार्ज करने से बैटरी पर क्या असर पड़ता है?

तकनीकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप अपने स्मार्टफोन को पूरा 100% चार्ज करते है तो वो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योकि मोबाइल की बैटरी लीथियम आयन की बनी होती है। लीथियम की बैटरी उस वक्त बेहतर काम करती है, जब उसकी चार्जिंग 30 से 50% होती है। अगर आप हमेशा उसे 100% चार्ज करेंगे, तो उससे आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है।

स्मार्टफोन को चार्जिंग पर कब लगाना चाहियें?

लोगो का मानना है कि जब मोबाइल की बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाए तब उसे चार्ज पर लगाना चाहिए और 100% होने तक चार्ज करना चाहिए। वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आपके पास चार्जिंग की व्यवस्था उपलब्ध है तो आपको 20 फीसदी बैट्री रहने पर ही फोन चार्ज में लगा देना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि 20 से 80 फीसदी तक बैट्री रहना आपके फोन के लिए ठीक रहती है। सैमसंग के अनुसार, आजकल अधिकतर फोन में लिथियम बैट्री होती है और इन्हें लगातार चार्ज करते रहने से इनकी लाइफ लंबी बनी रहती है।

पहले पुराने फोन में दूसरी बैट्री आती थी और इनके काम करने का तरीका अलग है। इसके लिए बैट्री को 50 फीसदी से अधिक चार्ज रहने दें और बार बार डिस्चार्ज होने से बचाकर रखें।

क्या पूरी रात फ़ोन चार्ज लगाना सही है?

लोग पूरे दिन फोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अधिक व्यस्त होने के कारण अपने स्मार्टफोन को सही से चार्ज करने का समय नहीं मिलता। ऐसे में वे अपने मोबाइल को पूरी रात चार्जिंग पर लगा कर सो जाते है ।

लेकिन रात को कभी भी फोन को चार्जिंग में लगाकर ना सोएं। रात को चार्ज करने से फोन फुल 100% चार्ज हो जाता है, जिससे फोन की बैटरी खराब का खतरा रहता है। इतना ही नहीं खराब क्वालिटी की बैटरी तो कभी-कभी पूरी रात चार्जिंग से फट सकती है।

स्मार्टफोन को बेड पर रखकर ना करें चार्ज

कुछ लोग फोन को अक्सर बेड पर रखकर चार्ज करते हैं। इससे भी खतरा हो सकता है। इसकी वजह ये है कि बैड पर फोन रखकर जब चार्ज करते हैं, तो फोन गर्म हो जाता है, उससे बेड पर आग लगने का खतरा आ सकता है।

चार्ज करते वक्त ना करें फोन का इस्तेमाल

कई लोगों की फोन को चार्जिंग के वक्त चलाने की आदत होती है। ऐसी आदत आपको खतरे में डाल सकती है। दरअसल चार्जिंग के वक्त फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे फोन जल्दी से चार्ज नहीं होता है, जो कि बैटरी के लिए नुकसानदायक है।


अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया उन लोगों को शेयर जरूर करें जिन्हे आप बहुत प्यार करते है।


Related Posts

Don't search these things on Google even by mistake

इन चीजों को Google पर भूलकर भी न करें सर्च, नहीं तो…

Don’t search these things on Google even by mistake : अभी के समय में अगर हम अपनी जिंदगी को Google के बिना सोच के देखें, तो सोच…

How to find out how many SIM cards are running in your name

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है ? ऐसे पता करें

कभी कभी हमारे मन में यह सवाल उठता है कि हमारे नाम पर कहीं कोई और मोबाइल सिम कार्ड यूज़ तो नहीं कर रहा है। तो ऐसे…

What is User ID and Username

User ID यूजर आईडी क्या है? What is User ID?

What is User ID and Username What is User ID – आप जानना चाहते हैं User ID Kya Hai ? Username Kya Hota Hai और User ID…

CHAINA MAKEING Fake Garlic

चीन में बनाया जाता है नकली लहसून, बनाने का तरीका जान कर हो जायेंगे आप हैरान

दुनिया में खाद्य पदार्थो की बढ़ती मांग के कारण नकली उत्पादों का उत्पादन भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में नागरिकों गुणवत्ता को लेकर चिंतित नजर आते…

iPhone 14 Plus Exchange Offer

आप भी ऐसे खरीद सकते है IPhone 14 Plus को 50% डिस्काउंट में iPhone 14 Plus Exchange Offer

iPhone 14 Plus Exchange Offer

PM Vishwakarma Scheme - प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

मोदी सरकार दे रही है 3 लाख तक का लोन सिर्फ 5 % के ब्याज पर, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Vishwakarma Scheme – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना PM Vishwakarma Scheme – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छोटे कारोबारियों को व्यवसाय के लिये 17 सितंबर को एक इस स्किम…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *